Connect with us

Bitcoin

बिटकॉइन का भविष्य 2023, 2024, 2025 – Price Prediction

Published

on

बिटकॉइन का भविष्य

अगर आप लोग Bitcoin या Crypto में निवेश कर चुके हैं या निवेश करने की सोच रहे हैं तो स्वाभाविक सी बात है कि आप जानना चाहते होंगे कि बिटकॉइन का भविष्य 2023 में क्या होगा !

तो दोस्तों अगर आप यह पोस्ट पूरी पढ़ लेते हैं तो आप 2025 तक करोड़पति बन सकते हैं और साथ ही बिटकॉइन का भविष्य 2023 से लेकर 2050 तक क्या होगा वो भी पता चल जाएगा !

मैंने (SMART BABA) सबसे पहले 2016 में बिटकॉइन के बारे में सुना था, लेकिन उस समय मेरे पास बिटकॉइन में निवेश करने के लिए पैसे नहीं थे ! मैंने मेरा बिटकॉइन में सबसे पहला निवेश अक्टुबर 2018 में किया था, जिसमें मुझे पहले लाभ हुआ और फिर नुकसान ! लेकिन मैंने मेरे उस अनुभव को 2020-21 में इस्तेमाल किया और बहुत पैसे कमाए !

तो दोस्तों आज मैं आपको मेरे 7 सालों के अनुभव के आधार पर बताने वाला हूं कि बिटकॉइन का भविष्य 2023 में क्या होगा !

बिटकॉइन का इतिहास

Bitcoin की शुरुआत 2009 में हुई थी। यह दुनिया का पहला पूर्णतया खुला भुगतान तन्त्र है। बिटकॉइन की संख्या अभी 1 करोड़ 91 लाख है जो धीरे धीरे माइनिंग के माध्यम से बढ रही हैं और ये अधिकतम 2 करोड़ 10 लाख तक हो सकती है । बिटकॉइन एक वर्चुअल यानी आभासी मुद्रा है, आभासी मतलब कि दुसरी मुद्राओं की तरह इसका कोई भौतिक स्वरुप नहीं है यह एक डिजिटल करेंसी है।

जो लोग पहले Bitcoin को लेकर पहले नकारात्मक नजरीया रखते थे अब वही लोग इसके पक्ष में बोलते हुए नजर आ रहे हैं । कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं:

एलन मस्क (Elon Musk)

एलन मस्क आज के समय में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, एक समय था जब एलन मस्क ने कहा था कि बिटकॉइन पर्यावरण के लिए सही नहीं है। लेकिन फिर उन्होंने ही बिटकॉइन को खरीदा और कभी ना बेचने की बात भी कही थी । और इसके बाद में उन्होंने यह भी कहा था कि अगर बिटकॉइन पर्यावरण के लिए घातक नहीं होगा तो हम बिटकॉइन को भुगतान प्रणाली में स्वीकार करेंगे ।

लेकिन कुछ समय बाद एलन मस्क ने अपनी कंपनी टेस्‍ला के टोटल बिटकॉइन होल्डिंग में से 75 फीसदी को फ्लैट करेंसी में बदल लिया है । जाहिर सी बात है अगर कोई व्यक्ति कभी किसी चीज को खरीदता है तो लाभ लेने के लिए कभी ना कभी उस चीज का कुछ हिस्सा जरूर बेचेगा ।

जैक डोर्सी (Jeck Dorsey)

ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने नवंबर 2021 में अपने सीईओ पद से ये कहकर इस्तीफा दिया था की मुझे ब्लॉकचेन और बिटकॉइन में भविष्य नजर आ रहा है और मुझे इस पर काम करने के लिए समय चाहिए इसलिए मैं टि्वटर के सीईओ पद से इस्तीफा दे रहा हूं ।

और एक बार तो उन्होंने यहां तक कह दिया था कि आने वाले समय में बिटकॉइन डॉलर की जगह ले लेगा

गूगल (Google)

गूगल भी अछूता नहीं रहा, गूगल ने 2018 में बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी के सभी विज्ञापनों पर रोक लगा दी थी। लेकिन अभी हाल ही में गूगल ने यह ऐलान किया है कि वह अपने क्लाउड सर्विस के लिए बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी को अगले साल से स्विकार करना शुरू कर देगा इसके लिए गूगल ने कॉइनबेस से समझौता भी कर लिया है।

इसे भी पढें  फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए 5 तरीके | Earn Free Bitcoin in Hindi

अब आप सोच सकते हैं कि गूगल जैसी कंपनी जब क्रिप्टो करेंसी को पेमेंट के तौर पर स्वीकार करेंगी तब इसका भविष्य कैसा हो सकता है

भारत सरकार

भारत सरकार ने भी 2018 में बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी पर बैंकिंग के बैन लगा दिया था, जिसे बाद में कोर्ट का फैसला आने पर हटा दिया गया ! और 2022 में भारत सरकार ने बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी की ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को समझते हुए इस पर रेगुलेशन बनाएं और टैक्स के नियम भी लगाए !

ब्लेकरॉक (BlackRock)

हाल ही में दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल एसेट मैनेजर कंपनी ब्लैकरॉक ने यूरोप में ब्लॉकचेन ईटीएफ की पैशकस की है !

अल सल्वाडोर (Al Salvador)

मध्‍य अमेरिका का एक देश अल सल्‍वाडोर जिसने 7 सिंतबर 2021को क्रिप्‍टोकरेंसी और बिटकॉइन को लीगल टेंडर घोषित कर दिया. देश की संसद में राष्‍ट्रपति नायब बुकेले की तरफ से क्रिप्‍टोकरेंसी को अपनाने के प्‍लान को मंजूरी मिल गई है. इसके बाद यह पहला देश बन गया है जहां पर बिटक्‍वॉइन को लीगल टेंडर के तौर पर अपनाया जाएगा. माना जा रहा है कि जल्‍द ही पैराग्‍वे भी इसे कानूनी रूप दे सकता है.

Bitcoin का भविष्य 2023

Bitcoin को अस्तित्व में आए 13 साल हो गए है तब से लेकर आज तक बिटकॉइन एक पैटर्न फॉलो करता है इस पैटर्न के तहत बिटकॉइन अपने Halving Year से एक साल पहले से धीरे धीरे रिकवर होना शुरु हो जाता है।

bitcoin halving 2024

अब तक बिटकॉइन की तीन Halving हो चुकी है और चौथी Halving अप्रैल मई 2024 में अनुमानित है अगर बिटकॉइन पिछले 13 वर्षों के पैटर्न को आगे भी फॉलो करता रहता है तो इस लिहाज से बिटकॉइन का भविष्य 2023 में काफी अच्छा होने वाला है।

बहुत सारे Crypto Experts का मानना है की 2023 में बिटकॉइन रिकवर होना शुरु होगा और 2023 के अंतिम तक एक बिटकॉइन की कीमत 35 लाख रुपए ($40,000) तक पहुँच सकती है।

बिटकॉइन का भविष्य 2024

Bitcoin की 4th Halving अप्रैल मई 2024 में संमावित है और आज तक बिटकॉइन इतिहास में यही देखने को मिला है की Halving से 1 साल पहले से बिटकॉइन धीरे धीरे रिकवर होना शुरु हो जाता है लेकीन Halving के बाद बहुत रफ्तार से इसकी कीमत बढना शुरु हो जाती है जो लगभग एक से डेढ साल तक बढती ही जाती है।

Halving Halving से एक साल पहले कीमतHalving के समय कीमतHalving के डेढ साल बाद कीमत
1st Halving$2$12$1000
2nd Halving$190$750$18,900
3rd Halving$3500$10,000$69,000

उपरोक्त चार्ट और टेबल से आप काफी कुछ समझ गए होंगे। Histrical data के हिसाब से साल 2024 के अंतिम तक एक बिटकॉइन की कीमत 63 लाख रुपये यानी $70,000 तक जा सकती है।

बिटकॉइन का भविष्य 2025

बिटकॉइन हर बार Halving के डेढ साल बाद एक नया All Time High बनाता है। जैसे पहली हाल्विंग नंवबर 2012 में हुई और दिसंबर 2014 में बिटकॉइन ने $1000 का नया ATH बनाया।

दुसरी Halving जुलाई 2016 में हुई और दिसंबर 2018 में बिटकॉइन ने नया ATH ($18900) बनाया। तीसरी Halving मई 2020 में हुई और नवंबर 2021 में बिटकॉइन ने नया ATH ($69,000) बनाया।

बिटकॉइन की चौथी Halving अप्रैल 2024 में संभावित है इस लिहाज से डेढ साल बाद यानी की अक्टुबर 2025 में Bitcoin नया ATH बना सकता हैं और Crypto Expert का मानना है की 2025 का ATH लगभग 1 करोड़ 80 लाख रुपये यानी की $2,00,000 हो सकता है।

इसे भी पढें  बिटकॉइन की कीमत कैसे बढती है | Why Bitcoin Price Increase

ये भी जरुर पढें :-

Shiba inu कीमत भविष्यवाणी 2023 -2025

BTTC कीमत भविष्यवाणी 2023 – 2030

BITGERT कीमत भविष्यवाणी 2023 – 2030

Dogecoin कीमत भविष्यवाणी 2023 -2030

सारांश

उपर बताए पॉइंटस तो महज कुछ उदाहरण है इसके अलावा भी सैकड़ों कंपनियां और बड़े निवेशकों ने भी अब बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी को अपनाना शुरू कर दिया है। कुछ लोग और कंपनियां बिटकॉइन को खरीद रहे हैं तो कुछ बिटकॉइन और ब्लॉकचेन पर कोई प्रोडक्ट बना रहे हैं और कुछ बिटकॉइन को पेमेंट के तौर पर भी स्वीकार कर रहे हैं।

अमेरिकी और भारतीय सरकार के साथ-साथ काफी सारी सरकारों ने यह मान लिया है कि बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी को बैन नहीं किया जा सकता है, इसलिए यह देश लगातार क्रिप्टो करेंसी को रेगुलेट करने पर काम कर रहे हैं। इसलिए अब उम्मीद है कि जल्दी ही क्रिप्टो बाजार भी शेयर बाजार की तरह ही सभी देशों में मान्य होगा।

क्रिप्टो बाजार की निरंतर अपडेट पाने के लिए Smart Baba चैनल पर जा सकते हैं

बिटकॉइन जब से (2009) अस्तित्व में आया है तब से लेकर आज तक ये एक पैटर्न को फॉलो कर रहा है। इस पैटर्न के अनुसार बिटकॉइन अपनी Halving से एक साल पहले से रिकवर होना शुरु हो जाता है और Bitcoin की अगली Halving साल 2024 के मध्य में होने की संभावना है इस हिसाब से 2023 के मध्य से Bitcoin रिकवर होना शुरु हो ।

पुरी क्रिप्टो मार्केट Bitcoin को फॉलो करती है जैसे जैसे Bitcoin ठीक होगा वैसे वैसे बाकी क्रिप्टो में भी सुधार होता रहेगा। और Bitcoin के पिछले 12 साल के पैटर्न के हिसाब से ये 2023 के मध्य में ठीक होना या रिकवर होना शुरु हो जाएगा।

Bitcoin की कीमत बढने के दो बडे़ कारण हैं। पहला तो ये की Bitcoin की हर चार साल में Halving होती है जिसके बाद Bitcoin miners को मिलने वाले Bitcoin की संख्या आधी हो जाती है जिससे बिटकॉइन की supply पर अंकुश लगता है और दुसरा कारण ये की समय के साथ साथ Bitcoin की मांग भी बढती जा रही है जिसके कारण भी बिटकॉइन की कीमत लगातार बढती जाती है।

वैसे बिटकॉइन को सतोसी नाकामोटो नामक पुरुष ने बनाया था लेकीन इसका कोई एक मालिक नहीं हैं जो लोग बिटकॉइन की माईनिंग करते हैं इसे खरीद कर अपने वॉलेट में रखते हैं वही इसके मालिक हैं

अगर आपके पास निवेश करने के लिए पैसे हैं साथ ही अगर आप तकनीक में विसवास करते हैं तो आपको कुछ मात्रा में बिटकॉइन जरुर खरीदना चाहिए क्योंकि पिछले 12 सालों में बिटकॉइन के निवेशकों को बंपर Return मिला है जो आगे भी मिलने की पुरी उम्मीद है।

वैसे तो एक बिटकॉइन की कीमत लाखों रुपये हैं लेकीन आप इसे 1 रुपये का भी खरीद सकते हैं जिसके बदले आपको बिटकॉइन का हिस्सा जिसे हम सतोसी कहते हैं वो मिलेगा। जैसे 1 रुपये में 100 पैसे होते हैं वैसे ही एक बिटकॉइन में 10 करोड़ सतोशी होते है।

भारत में क्रिप्टो करेंसी का भविष्य काफी सुनहरा है क्योंकि भारत के वितमंत्री और प्रधानमंत्री ने कई बार क्रिप्टो को लेकर सकारात्मक टिप्पणी की है। लेकीन अब तक भारत में क्रिप्टो पर जो Tax लिया जाता है वो काफी ज्यादा है।

Continue Reading
1 Comment

1 Comment

  1. ripple miami

    July 25, 2023 at 4:30 pm

    Great info about crytocurrency!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement