Connect with us

Bitcoin

Bitcoin is Legal in India? क्या बिटकॉइन भारत में वैध है?

Published

on

bitcoin is legal in india?

पिछले कुछ सालों में पुरी दुनिया में क्रिप्टोकरेंसी काफी चर्चा में है, और बिटकॉइन दुनिया की पहली क्रिप्टोकरेंसी है, जिससे लाखों लोगों ने करोडो़ रुपये बनाए है क्योंकि बिटकॉइन ने 2009 से अब तक लाखों गुना का मुनाफा दिया है!

ऐसे में दिन ब दिन नए लोग क्रिप्टो या बिटकॉइन में निवेश करना चाहते है लेकीन उनके मन में एक उलझन है कि क्या बिटकॉइन भारत में वैध है? इसलिए वो गुगल पर आकर सर्च करते है Bitcoin Is Legal In India?

तो चलिए एक लाइन में आपको इसका उतर दे देता हूँ Yes Bitcoin is Legal in india But Bitcoin is not a legal Tender in india. मतलब की बिटकॉइन भारत में वैध है लेकीन कानूनी निविदा नहीं है!

Bitcoin is Legal in India?

भारत में 2018 से पहले आसानी से क्रिप्टो में ट्रेडिंग की जा रही थी लेकीन 6 अप्रेल 2018 में RBI ने क्रिप्टो पर बैंकिंग बैन लगा दिया मतलब अब लोग क्रिप्टो खरीदने या बेचने के लिए बैंक अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर सकते!

लेकीन बाद में यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा और 4 मार्च 2020 को सुप्रीम कोर्ट ने क्रिप्टो के ऊपर से बैंकिंग बैन हटा दिया! इसके बाद भारत सरकार ने 1 अप्रेल 2022 से क्रिप्टो ट्रेडिंग पर 1% TDS और 30% टैक्स भी लागू किया!

इन सबके अलावा 7 मार्च 2023 को भारत के वित्त मंत्रालय ने क्रिप्टो को PMLA ACT के तहत समिलित किया! जैसा की शैयर मार्केट पहले से ही इस एक्ट में आता है!

इसे भी पढें  दिवालिया 3AC अब खुद का क्रिप्टो एक्सचेंज GTX लॉन्च करेंगे

इन सभी बातों पर गौर करें तो क्रिप्टो और बिटकॉइन भारत में अवैध नहीं है सरकार खुद कहती है की आप बिटकॉइन को Buy Sell कर सकते हो लेकीन लाभ होने पर 30% टैक्स देना होगा और अगर क्रिप्टो का इस्तेमाल करके मनी लॉन्ड्रिंग की तो PMLA ACT के तहत कार्यवाही होगी!

Bitcoin is Not A Legal Tender in India

बिटकॉइन भारत में अवैध नहीं है लेकीन ये लीगल टेंडर भी नहीं है, भारत में रुपया ही लीगल टेंडर है जिस प्रकार अमेरीका में डॉलर एक लीगल टेंडर है!

सारांश

अगर आप बिटकॉइन में निवेश करना चाहते है इसलिए ये जानना चाहते थे की भारत में बिटकॉइन वैध है या नहीं! तो आप बिटकॉइन में निवेश कर सकते है, भारत में बिटकॉइन या क्रिप्टो में निवेश या ट्रैडिंग करना अवैध नहीं है!

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement