Connect with us

Crypto News

क्रिप्टो निवेशकों के लिए 2023 अच्छा साबित हो सकता है | Crypto News India

Published

on

Crypto news india

Crypto News India: साल 2022 के अंतिम महीने क्रिप्टो निवेशकों के लिए अच्छे नहीं रहे थे नंवबर 2022 में FTX के Bankrupt होने की वजह से पुरा क्रिप्टो बाजार Crash हो गया। बिटकॉइन की कीमत तीन दिन में ही 17 लाख रुपये से 13 लाख रुपये तक पहुंच गई थी।

लेकीन अब भारतीय क्रिप्टो निवेशकों के लिए कुछ ऐसी सकारात्मक खबरें सामने आ रही है जिससे लगता है की साल 2023 में भारतीय क्रिप्टो निवेशकों की चिंताएं कम हो सकती है साथ ही क्रिप्टो बाजार में तेजी भी देखी जा सकती है।

क्रिप्टो टैक्स और TDS कम होगा

Bharat Web3 Association (BWA) क्रिप्टो और Web3 की एक भारतीय संस्था है, जिसमें Wazirx, Coindcx, Coinswitch Kuber और Zebpay के CEO शामिल है। इस संस्था से कुछ दिन पहले भारत सरकार ने क्रिप्टो से जुडी़ कुछ सिफारिशें मांगी थी ताकी सरकार क्रिप्टो बाजार पर कुछ नियम बना सके।

इस संस्था ने वित मंत्रालय से क्रिप्टो पर लगने वाले Tax और TDS को कम करने की सिफारिश की है BWA ने सिफारिश में बताया की “क्रिप्टो पर 1% TDS और 30% टैक्स की वजह से सभी भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज पर ट्रेडिंग वॉल्यूम ना के बराबर हो गया है अगर सरकार क्रिप्टो ट्रांजैक्शन को Trace करना चाहती है तो TDS को 1% से घटाकर 0.1% करके भी Trace कर सकती है”

दुसरी सिफारिश में BWA ने कहा की “क्रिप्टो लाभ पर लगने वाले 30% टैक्स को भी कम किया जाए और टैक्स को उतना ही रखा जाए जितना दूसरे Assets पर लगता है”

इसे भी पढें  Binance Referral Code: 297606187 (पाएं फीस में 40% छूट और BTC Bonus)

अब अच्छी खबर यह है कि सरकार ने यह सिफारिश बजट से पहले मांगी है फरवरी 2023 में सरकार बजट जारी कर सकती है तो ऐसी संभावना जताई जा रही है कि इसी बजट में क्रिप्टो से जुड़े कुछ सकारात्मक बदलाव किए जा सकते हैं जिसमें TDS और टैक्स को भी कम किया जा सकता है।

BWA की CBDT के साथ मीटिंग

बताया जा रहा है कि दिसंबर के अंतिम सप्ताह में BWA मेंबर्स की सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT) के मेंबर्स के साथ मीटिंग है इस मीटिंग में भी क्रिप्टो टैक्स टीडीएस और क्रिप्टो बाजार से संबंधित है दूसरी समस्याओं पर विचार विमर्श किया जा सकता है।

क्या क्रिप्टो टैक्स और TDS कम होगा?

BWA का कहना है कि अकेला Web3 Sector ही इंडियन अर्थव्यवस्था में 1 ट्रिलियन डॉलर का अंशदान कर सकता है तो ऐसे में ये नहीं लगता की सरकार इतने बडे़ अवसर को छोड़ दे, तो अब ऐसे में अगर सरकार को इस अवसर का फायदा लेना है तो क्रिप्टो टैक्स और टीडीएस को कम करना ही होगा।

अक्टूबर 2022 में Binance के सीईओ CZ ने भी कहा था कि “भारत में क्रिप्टो टैक्स पॉलिसी के चलते मुझे भारतीय क्रिप्टो इंडस्ट्री में ज्यादा संभावनाएं नजर नहीं आती”

इसके अलावा 2022 की शुरुआत में Coinbase ने भी भारत में अपनी शाखा स्थापित करने की बात कही थी लेकीन बाद में क्रिप्टो टैक्स और टीडीएस के चलते उन्होंने अपना फैसला वापस ले लिया।

तो ऐसे में अब भारत सरकार विदेशी कंपनियों को भी भारत में लाने और अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए क्रिप्टो टैक्स और टीडीएस की पॉलिसी में कुछ बदलाव कर सकती है।

इसे भी पढें  MtGox ने 140K बिटकॉइन की पंजीकरण अवधी बढाई, Mtgox Bitcoin Latest News

हाल ही जनवरी 2023 में एक भाषण के दौरान भारत के PM नरेन्द्र जी ने AI, Machine Learning, IOT और AR VR को इंडिया का भविष्य बताया। और साथ ही युवाओं को इन तकनीकों के साथ 10 साल आगे की सोचने की भी सलाह दी।

Continue Reading
1 Comment

1 Comment

  1. Rakesh N Patel

    December 6, 2022 at 1:53 pm

    May be possible

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement