Connect with us

Price Prediction

पाई कॉइन मूल्य भविष्यवाणी 2024, 2025 | PI Coin Price in India | Pi Network Price Prediction

Published

on

pi coin price in india

PI Coin Price in India: पाई नेटवर्क (PI Network) का पाई फेस्ट उत्सव जो कि 6 दिसंबर से 11 दिसंबर तक चला था. जिसको पाई नेटवर्क से जुड़े सभी पायोनियर ने जबरदस्त रिस्पांस दिया. जिसने पूरी दुनिया को बता दिया कि क्रिप्टो को किस प्रकार जिंदगी में शामिल कर सकते हैं.

इस पाई फेस्टिवल (PI Festival) से पहले पाई ने सभी काम स्टेप बाय स्टेप किए. पाई एप में पाई बनाए, उसको वॉलेट में दिया, फिर वॉलेट में क्यूआर कोड बनाया, अलग से खुद का सोशल मीडिया फायरसाइड फॉर्म बनाया और फिर पाई फेस्ट की इवेंट लॉन्च किया.

इस प्रकार पाई ने इंटरनेट की वेब 3 जनरेशन में ब्लॉकचेन जैसी जटिल टेक्नोलॉजी को आसानी से किस प्रकार उपयोग में ला सकते हैं, उसका बेहतरीन उदाहरण पेश किया.

पाई सर्वे बटन में 155 देशों से लोकल दुकानदारों की तकरीबन 21000 से ज्यादा एंट्री सबमिट हुई है. तो अब पूरी दुनिया में कौन सा देश पहले स्थान पर है जहां पाई को स्वीकार करने की लोकल दुकानें सबसे ज्यादा है उसका रिजल्ट पाई की टीम अनाउंस करेगी.

पाई नेटवर्क क्या है? (Pi Coin Kya Hai)

पाई नेटवर्क रोजमर्रा के लोगों के लिए और उनके द्वारा चलाया जाने वाला एक नेटवर्क है जिसके सिक्के का नाम PI Coin क्रिप्टोकरेंसी है। जिसे आप अपने फोन से माइन कर सकते हैं या कमा सकते हैं. Pi नेटवर्क सरकारों या बैंकों के बजाय एक समुदाय द्वारा सुरक्षित किया जाता है.

पाई नेटवर्क स्टैनफोर्ड स्नातकों की एक टीम द्वारा रोजमर्रा के लोगों को क्रिप्टोकरेंसी तक अधिक पहुंच प्रदान करने का एक वास्तविक प्रयास है. पीआई की कोर टीम का नेतृत्व दो स्टैनफोर्ड पीएचडी और एक स्टैनफोर्ड एमबीए द्वारा किया जाता है.

पाई नेटवर्क कैसे काम करता है?

पाई ऐप आपको पाई के समुदाय में सरल योगदान देकर पाई सिक्के कमाने की अनुमति देता है, जितना अधिक आप योगदान करते हैं, उतने ही अधिक पाई कॉइन कमा सकते है। हर 24 घंटे में चेक इन करें और खनन शुरू करने के लिए लाइटनिंग बटन दबाएं.

एक बार जब माइनिंग शुरु करने के तीन दिनों के बाद समुदाय में शामिल होने के लिए विश्वसनीय मित्रों और परिवार को आमंत्रित करके अपनी प्रति घंटा माइनिंग दर बढ़ा सकते हैं. आप अपना निर्माण करके अपनी कमाई को और अधिक बढ़ा सकते हैं सुरक्षा चक्र जो नेटवर्क की समग्र सुरक्षा में योगदान देता है.

इसे भी पढें  शीबा इनु कीमत भविष्यवाणी 2023, 2024, 2025, 2030 - Price Prediction

PI Coin Price in India

ग्लोबल कंसेंसस वैल्यू के मुद्दे के कारण पाई नेटवर्क के बारे में सोशल मीडिया में हर जगह जोरों से शोर मचा हुआ है. ग्लोबल कॉन्फ्रेंस वैल्यू का मतलब वैश्विक सहमति मूल्य है. पूरी दुनिया के पायोनियर सर्वसम्मति से पाई की कीमत तय करेंगे.

पाई कोर टीम ने कहा है कि पाई की कीमत यानी पाई कि ग्लोबल कॉन्फ्रेंस वैल्यू पाई कमेटी द्वारा निर्धारित होगी. इसलिए इंटरनेट पर समय-समय पर हमें पाई की अलग-अलग कीमतें देखने को मिलती हैं. जैसे $100, $314, $1000 और $6700 आदी.

हाल ही में पाई की कीमत (Pi Coin Price) के बारे में जो पोस्ट ज्यादा देखने को मिल रही है, वह कीमत है 3 लाख डालर के आसपास है जो भारतीय रुपये में ढाई करोड़ रुपये के आसपास हो रही है. ये सुनकर जरुर अजीब लग रहा होगा और असंभव भी लेकीन पायोनियर ऐसी उम्मीद कर रहे है.

भारत में 1 PI की कीमत क्या है?

अगर आप इंटरनेट पर जाकर देखेंगे तो 1 PI की कीमत 500 रुपये से एक लाख रुपये तक बताई जाती है जो सच नहीं है. हालांकी पाई नेटवर्क का मॉडल बहुत अच्छा है लेकीन फिर भी इतनी अधिक कीमत की उम्मीद करना नासमझी होगी.

फिलहाल पाई लॉंच नहीं हुआ है और ना ही इसकी सप्लाई के बारे में कोई पुख्ता जानकारी है तो ऐसे में इसकी कीमत का अंदाजा लगाना बहुत कठिन है. लेकीन भारत में कुछ ऐसे स्टोर है जहां पर आप पाई से शॉपिंग कर सकते हो और वहां 1 PI की कीमत 300 से 400 रुपये के आसपास है.

पाई नेटवर्क असली है या नकली?

PI नेटवर्क में अब तक 50 मिलीयन यानी 5 करोड़ लोग जुड़ चुके है ऐसे में अगर यूजर्स के लिहाज से देखें तो ये एक Legit प्लेटफॉर्म लगता है. लेकीन किसी भी प्लेटफॉर्म के असली या Scam का पता लगाने के लिए यूजर्स की संख्या ही एकमात्र पैरामीटर नहीं होता है.

कुछ लोगों को ये जिंदगी बदलने वाला लगता है क्योंकि उनके पास हजारों लाखों पाई माईन किए हुए है. वहीं दुसरी तरफ इंटरनेट पर पाई की अधिक कीमत बताये जाने के कारण कुछ लोग इसे स्केम भी बताते है. साथ ही पाई ने भी आपने प्रॉडक्ट को लॉंच करने में बहुत अधिक समय लगाया है.

पाई कॉइन कीमत भविष्यवाणी (PI Coin Price Prediction)

पाई कोर टीम ने अब तक पाई की कोई भी कीमत तय नहीं की है और एक संदेश दिया है की इसकी कीमत पायोनियर मिलकर तय करेंगे. हालांकी अभी तक इसकी सप्लाई का डेटा भी क्लियर नहीं है. जिसके अभाव में PI कॉइन कीमत भविष्यवाणी करना काफी मुश्किल है.

इसे भी पढें  Lovely inu Coin Price Prediction: कीमत भविष्यवाणी 2023, 2024, 2025

कुछ लोग सोचते है की वो PI कॉइन से करोड़पति बन जाएंगे. क्योंकि उन्हें लगता है की PI की कम्युनिटी बहुत बड़ी है. जो की 50 मिलीयन से भी ज्यादा है. जो लगातार अपने मोबाइल में PI की माइंनिंग कर रहे है. लेकीन वो लोग ये बात भूल जाते है इस नेटवर्क में सब लोग सेलर यानी बेचने वाले है.

मान लिजिए भविष्य में पाई कॉइन $100 की कीमत पर लॉंच भी हो जाता है तो 5 करोड़ पायोनियर जिनके पास अरबों PI माइन किए हुऐ है. वो इसे बेचने आएंगे और फिर पाई की कीमत $100 से $0.001 से मी नीचे आने में जरा भी समय नहीं लगेगा.

पाई कीमत भविष्यवाणी 2024

क्रिप्टोकरेंसी विशेषज्ञों का अनुमान है कि शुरुआत में पाई क्रिप्टोकरेंसी की कीमत अमेरिकी डॉलर की तुलना में कम हो सकती है। लेकीन उनका मानना ​​है कि जैसे-जैसे Pi नेटवर्क यानी PI Coin में विकास और स्वीकार्यता बढ़ती है, तो इसकी कीमत डॉलर को पार कर सकती है। कुछ लोगों ने यह भी भविष्यवाणी की है कि 2024 तक एक Pi सिक्के का मूल्य $5 तक पहुँच सकता है।

Pi क्रिप्टोकरेंसी की वास्तविक, वैधता और उपयोगिता इसके आधिकारिक लॉन्च पर निर्धारित की जाएगी। फिर भी कई एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म पाई के भविष्य को लेकर आशावादी हैं.

Pi Coin Price Prediction 2025 INR

PI नेटवर्क शायद 2024 के अंत में लगभग $0.2 से $0.5 पर लॉन्च होगा। लेकीन लॉंच होने के बाद इसमें जल्द ही गिरावट आ सकती है. क्योंकि यहां बायर से ज्यादा सेलर होंगे.

जैसा की आपको मालुम होगा की 2024 में बिटकॉइन हाल्विंग है जिसके बाद क्रिप्टो मार्केट में एक बुल सीजन की शुरुआत हो सकती है. तो ऐसे में पाई नेटवर्क में 2023 से 2025 तक तेजी रहेगी। परिणामस्वरूप एक बार PI गिरने के बाद फिर से उठना शुरु होगा और ये $1 से $2 तक जा सकता है.

निष्कर्ष: तो दोस्तों आज हमने आपको PI नेटवर्क की पूरी जानकारी दी साथ ही पाई किमत भविष्यवाणी (PI Coin Price Prediction) के बारे में भी बताया. लेकीन हम यहां पर किसी भी भविष्यवाणी को सही नहीं ठहरा सकते, क्योंकी ये महज एक अनुमान है, जो गलत भी हो सकता है.

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement